Watch: दावा है ऐसा पूड़ी नाश्ता आपको कहीं और नहीं मिलेगा

ज्ञान मिष्ठान भंडार, मेरठ का पूड़ी नाश्ता (फोटो- वरुण शर्मा)

मेरठ में इस दुकान पर 20 रुपए की पूड़ी के साथ मिलती है खाने की 9 आइटम्स- दम आलू, सूखे आलू, छोले, पनीर, कोफ्ता, सीताफल की सब्जी, गाजर मूली का आचार, चटनी, बूंदी का रायता


मेरठ (6 दिसंबर)। 

मेरठ को क्रांति की ज़मीन के साथ साथ ज़ायके का केंद्र भी माना जाता है. आज हम आपको मेरठ की 70 साल पुरानी एक दुकान के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका पूड़ी का नाश्ता इस पूरे क्षेत्र में प्रसिद्ध है. सदर गंज बाजार दाल मंडी में वामन भगवान मंदिर के पास स्थित ज्ञान मिष्ठान भंडार के नाम से ये दुकान स्थित है. 

कभी जो पूड़ी 6 पैसे की मिला करती थी वो अब यहां 20 रुपए की  मिलती है. लेकिन इस पूड़ी के साथ जो जो मिलता है उसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे- दम आलू, सूखे आलू, छोले, पनीर, कोफ्ता, सीताफल की सब्जी, गाजर मूली का आचार, चटनी, बूंदी का रायता. यानि कुल मिलाकर पूड़ी के साथ नौ आइटम्स और मिलती हैं. 

सुबह सात बजे से दोपहर एक बजे तक इस दुकान पर पूड़ी मिलती हैं. शाम को यहां समोसे, मठरी, नमकीन,  जलेबी के शौकीन आते हैं.

70 साल पहले दीपचंद जैन ने इस दुकान को शुरू किया. इसके बाद उनके बेटे ज्ञानचंद जैन ने इस दुकान को संभाला. उन्हीं के नाम से ये दुकान चले आ रही है. अब तीसरी पीढ़ी के राजीव जैन के हाथ में कमान है. उनके बेटे मोहित जैन भी चौथी पीढ़ी के तौर पर उनका साथ दे रहे हैं.

आप जब भी मेरठ जाएं, इस दुकान का नाश्ता करना नहीं भूलिएगा. 


एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
  1. आपकी इस प्रविष्टि के लिंक की चर्चा कल बुधवार (08-12-2021) को चर्चा मंच          "निमित्त है तू"   (चर्चा अंक 4272)     पर भी होगी!
    --
    सूचना देने का उद्देश्य यह है कि आप उपरोक्त लिंक पर पधार करचर्चा मंच के अंक का अवलोकन करे और अपनी मूल्यवान प्रतिक्रिया से अवगत करायें।
    -- 
    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
    डॉ. रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'   

    जवाब देंहटाएं