बुधवार, 4 अक्तूबर 2017

2014 चुनाव से पहले किताब तो 2019 से पहले फिल्म...खुशदीप



डॉ एम एस कोहली...ये नाम लिया जाए तो आप शायद ही पहचान पाएं कि ये शख्स कौन हैं. लेकिन अगर डॉ मनमोहन सिंह कहा जाए तो आप झट से पहचान जाएंगे कि ये देश के पूर्व प्रधानमंत्री हैं. जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के बाद देश में सबसे लंबे समय तक रहने वाले प्रधानमंत्री. डॉ सिंह के बारे में आप शायद एक बात और नहीं जानते होंगे कि ये कभी इनसान की ओर से चलाए जाने वाले रिक्शे में नहीं बैठे. इसी से पता चलता है कि उनकी शख्सियत कैसी है और उनके अंदर कैसा संवेदनशील इनसान है.

इन दिनों पॉलिटिकल फिल्में बनाने का सिलसिला चल निकला है. ऐसे में डॉ सिंह पर भी एक फिल्म बनने जा रही है. ये फिल्म डॉ सिंह पर उनके पूर्व मीडिया सलाहकार संजय बारू की किताब द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’  पर आधारित होगी. फिल्म का नाम भी किताब के शीर्षक वाला ही होगा. ये फिल्म 21 दिसंबर 2018 को रिलीज होगी यानि 2019 लोकसभा चुनाव से ठीक पहले.  

बता दें कि संजय बारू की उपरोक्त किताब भी 2014 लोकसभा चुनाव से ठीक पहले लॉन्च हुई थी. फिल्म के निर्माता सुनील बोहरा के मुताबिक फिल्म की टाइमिंग को लेकर अधिक कयास नहीं लगाए जाने चाहिएं और फिल्म की निर्धारित रिलीज डेट का राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है. बोहरा का कहना है कि इस तरह की बात करना गलत है. राजनीति तो दूर ऐसा कहना भी गलत है कि रिलीज डेट को लेकर कोई एजेंडा है. बोहरा का कहना है कि कॉन्ट्रेक्ट के मुताबिक मुझे अगले साल दिसंबर तक फिल्म रिलीज करनी है. बोहरा इससे पहले गैंग ऑफ वसेपुर, साहेब, बीवी और गैंगस्टर और तनु वेड्स मनु जैसी फिल्मों का निर्माण कर चुके हैं.   

संजय बारू 2004 से 2008 तक डॉ सिंह के मीडिया सलाहकार रहे थे. फिल्म में डॉ सिंह की भूमिका कोई भारतीय कलाकार निभाएगा. इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम और कांग्रेस सांसद अहमद पटेल की भूमिका भी भारतीय कलाकार ही निभाते नज़र आएंगे.      

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के अहम रोल की जिम्मेदारी इतालवी एक्ट्रेस को सौंपी जाएगी. वहीं कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के रोल में इंडो-आयरिश एक्टर नज़र आएंगे. फिल्म निर्माताओं की ओर से भारतीय या विदेशी कलाकारों के बारे में और कोई खुलासा नहीं किया गया है. फिल्म के निर्माता सुनील बोहरा के मुताबिक स्क्रिप्ट तैयार कर ली गई है और दर्शकों को फिल्म में कई चौंकाने वाली बातें भी होंगी.

The Indian Blogger Awards 2017

इकोनॉमिक टाइम्स में इस साल 6 जून को प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया था कि अभिनेता अनुपम खेर फिल्म में डॉ मनमोहन सिंह की भूमिका निभाते नज़र आएंगे. उस रिपोर्ट में ये भी कहा गया था कि फिल्म की शूटिंग अधिकतर लंदन में होगी. फिल्म निर्माता शूटिंग भारत से बाहर इसलिए करना चाहते हैं कि कोई रूकावट फिल्म के शेड्यूल को प्रभावित नहीं करे. उस रिपोर्ट में फिल्म के डायरेक्टर के तौर पर हंसल मेहता का नाम बताया गया था.  

#हिन्दी_ब्लॉगिंग 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें